2. नीचे दिए गए
शब्दों के लिंग बदलो । (3)
(क) नाना - ----------------- (घ) चाची
- -------------------
(ख) जेठ -
---------------- (ड) लडका - ----------------
(ग) बकरा -
----------------- (च) ऊँट -
---------------
3. वचन बदलकर खाली
जगह भरो । (3)
(क) एक झूला, चार -----------------------
(ख) तीन पेंसिलें, एक ------------------------
(ग) एक बच्चा, दो
------------------------
4. नीचे दिए गए
शब्दों के समान अर्थ वाले शब्द लिखो ।
(3)
(क) योद्धा
- ---------------------
(ख) पक्षी
- -------------------
(ग) नया
- -------------------
5. नीचे दिए गए
शब्दों के विलोम शब्द लिखो ।
(3)
(क) छोटी
- ----------------
(ख) प्रातः
- ------------------
(ग) सच - ------------------
6. समान तुक वाले
शब्द लिखो । (2)
(क) आना -
------------------
(ख) पढता -
------------------
7. संज्ञा शब्दों पर
गोला लगाओ । (2)
(क) रीना पानी भर रही है ।
(ख) बिल्ली दूध पी रही थी ।
(ग) सुमन केला खा रही है ।
(घ) चाँद रात में निकलता है ।
8. नीचे दिए गए वाक्यों में सर्वनाम शब्दों को
रेखांकित करो । (2)
(क) वह गाना गा रही है ।
(ख) तुम क्या रहे हो?
(ग) हमें कहानी
सुनना अच्छा लगता है ।
(घ) मैं सोने जा रहा हूँ ।
9. नीचे लिखे विशेषण शब्दों के लिए उचित संज्ञा
शब्द लिखो । (2)
(क) नन्हीं ------------------
(ख) मीठी ---------------
SA-1 CLASS-3 HINDI
REVISION WORKSHEET-2
1. नीचे दिए गए चित्र की सहायता
से एक अनुच्छेद लिखो । (5
---------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------
2. चाँद का चित्र बनाकर उसके बारे में चार
वाक्य लिखो । (5)
---------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------
No comments:
Post a Comment