सारांशीय मूल्यांकन
(कार्यपत्रिका -१)
विषय- हिंदी समय-
घंटे
कक्षा – 4 पूर्णांक -
(1) एकवचन रुप बदलो ----
छतें , झंडें , मीनारें, झीले
(३) विराम चिह्न लगाइए ।
(क) हाँ हाँ हम चलेंगे
(ख) इसे कुएँ में फेंक दो
(ग) क्यों भाई तुम लोग क्या कहते हो
(४) निम्नलिखित शब्दों कापुलिंग
रुप
लिखिए ।
(क) सेठानी (ख) नागिन (ग)छात्रा (घ) बिल्ली
(५) संज्ञा शब्दों के साथ विशेषण शब्द लगाइए ।
-----सिपाही ------------आकाश
------------इंसान ----------तारे
(६) समान अर्थ वाले शब्द लिखिए ।
(क) मैगज़ीन (ख) विवश
(ग) जुटाई (घ) सजीव
(७) विलोम शब्द लिखो।
(क) ऊँचा (ख) हँसाना (ग) गरीब (घ) उठाना
आलसी बुद्धिमान
(८) अनेक शब्दों के लिए एक शब्द लिखो ।(पाठ ७ से)
(क)
(ख)
(ग)
(घ)
(९) किसने,किससे कहा?
(क)”इसे कुएँ में फेंक दो।”
(ख)आज तुमने क्या कमाया?
(१०)
खाली स्थान भरो ।
(क) लक्खू चाचा राघोपुर गाँव में अपनी --------
में रहते थे।
(ख) वह चुपचाप पिता के आगे -------- झुकाकर खड़ा
रहा ।
(११) सही के सामने (ü) गलत के सामने (û) का निशान लगाओ ।
(क) इन खिलौनों का अब क्या होगा?
(ख) बच्चे खिलौने कैसे खरीदेंगे ?
(१२) शब्दों के अर्थ लिखों ।
(क)कहार (ख) मरीज़ (ग)
सजीव (घ) पिटारी (ङ) तत्परता
(च) सम्मानित
(१३) प्रश्नों के उत्तर लिखो
।
(क) किस
जिले में चंद्रशेखर वेंकटरामन का जन्म हुआ था? (ख) अमीर व्यापारी ने
अशर्फ़ी और
रूपए कुएँ मे क्यो फेंकने को कहा ?
(ग) लक्खू चाचा कहाँ रहते थे ?
_________________________________________________________________________________
(कार्यपत्रिका-२) SA-1
1पाठ में से कोई एक चित्र देखकर अनुच्छेद लिखो ।
2पाचँ वैज्ञानिकों के नाम व उन्होंने क्या - क्या खोज की?
No comments:
Post a Comment