Thursday 16 February 2017

                   आर्मी पब्लिक स्कूल गोलकोंडा
   पुनरावृति प्रश्नपत्र (2016-17
कक्षा:  5                                                                    समय: 2  घ०                                                                           
विषय: -हिंदी                                                         अधिकतम अंक:                                                                        
व्याकरण

1-    वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखो-                                (8)

क-   जो दर्शन करने योग्य हो-

ख- जिसका कोई मूल्य न हो-

ग-   वर्ष में एक बार होने वाला-

घ-   जहाँ जाना कठिन हो-

ङ-    प्रतिदिन होने वाला-

च-   जैसा पहले न हुआ हो-

छ-  जो ईश्वर में विश्वास करे-

2-    शब्दों के दो -दो अर्थ लिखकर वाक्य बनाओ-                  (5)

क-  हार-------------------------------------------------------------

ख- पूर्व ---------------------------------------------------------

ग-   धरा -----------------------------------------------------------

घ-   फल -------------------------------------------------------

ङ-    भाग ------------------------------------------------------------

3-    मुहावरों के अर्थ लिखकर वाक्य बनाओ-                      (3)

क-  आग बबूला होना -----------------

---------------------------------------------------------------------------

ख- आँखो से ओझल होना ----------------------


आकाश – पाताल एक कर देना------------------------------------ 
  
4-    ता प्रत्यय से बनने वाले चार शब्द लिखो-               

----------------------------              --------------  
 
-----------------------------                  -------------------

5-    अ उपसर्ग से बनने वाले चार शब्द लिखो-                      (2)

------------------------       ----------------------------

-------------------------       -------------------------

6-    अपने मित्र को परीक्षा की तैयारी के संबंध में बताते हुए पत्र लिखो-   (5) 











7-    कबीर के दोहों से मिलने वाली सीख से संबंधित एक अनुच्छेद और मित्रता की सीख पाठ का सारांश अपने शब्दों में लिखो-

                                                                                    



No comments:

Post a Comment